संसद में सुरक्षा उल्लंघन: आरोपियों की खतरनाक योजनाएँ उजागर, पुलिस ने अदालत को बताया – राष्ट्रव्यापी…

by | Dec 16, 2023 | Uncategorized, उत्तराखंड, ताज़ा ख़बरें, देहरादून, न्यूज़, भारत

Security breach in Parliament: Dangerous plans of accused exposed, police tell court – Nationwide…

नई दिल्ली। लोकसभा में धुएं वाले बमों के साथ कूदने वाले लोगों के मामले में, जांचकर्ताओं ने शुक्रवार को दिल्ली की एक अदालत को बताया कि समूह संसद के लिए चौंकाने वाला सुरक्षा खतरा पैदा करने के लिए जिम्मेदार था, सुरक्षा उल्लंघन) देश में अराजकता पैदा करना चाहता था। उनका इरादा सरकार को उनकी “अवैध” मांगों को मानने के लिए मजबूर करना था। जांच का फोकस अब पांचवें आरोपी ललित मोहन झा पर केंद्रित हो गया है. षडयंत्र का आयोजक कौन होना चाहिए? सात दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे गए झा ने गुरुवार देर रात गिरफ्तार होने से पहले पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल फिलहाल ललित झा से कथित तौर पर जुड़े दो लोगों की भूमिका की जांच कर रही है. वे राजस्थान के नागौर के दो भाई कैलाश कुमावत और महेश कुमावत हैं। जांचकर्ताओं ने अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश (एएसजे) हरदीप कौर के समक्ष रिमांड याचिका दायर की। इसमें कहा गया कि झा ने कथित तौर पर मामले में अपनी संलिप्तता कबूल कर ली है। मामले से परिचित लोगों के अनुसार, प्रीट्रायल डिटेंशन याचिका में कहा गया है कि सभी प्रतिवादियों ने कई बार मुलाकात की और साजिश रची।

पुलिस की ओर से अदालत में दायर बयान में कहा गया, “झा ने कहा कि वह सरकार पर अपनी अवैध मांगों को मानने के लिए दबाव बनाने के लिए देश में अराजकता पैदा करना चाहते थे।” यह घुसपैठ 2001 में संसद पर हुए हमले की बरसी पर हुई थी। इस मामले के सभी आरोपियों ने शुरुआत में स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह को समर्पित एक फेसबुक पेज के सदस्यों के रूप में संवाद करना शुरू किया। बाद में उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के सांसद प्रताप सिम्हा से प्राप्त विजिटर पास का उपयोग करके संसद में कथित हमले को अंजाम दिया।

संसद में घुसपैठ के कुछ घंटों बाद उसने सभी पांच मोबाइल फोन नष्ट कर दिए थे. उसने दावा किया कि उसने कुछ फेंक दिया और कुछ जला दिया. एक जांच अधिकारी ने कहा कि झा ने समूह के चैट और संचार के संबंध में सबूत की संभावना को खत्म करने के लिए फोन को नष्ट कर दिया. रिमांड आवेदन में कहा गया है कि झा पर संदेह था कि जब वह बस से जयपुर गया था तो उसने मोबाइल फोन नष्ट कर दिए थे. उसने कथित तौर पर दिल्ली वापस आते समय अपना फोन फेंकने की बात कबूल की थी.