तैयार हो जाइए ,आ रहे हैं तीन बड़े IPO, तेजी से बढ़ रहा ग्रे मार्केट…निवेशक होंगे मालामाल!

by | Dec 13, 2023 | Uncategorized, ताज़ा ख़बरें, न्यूज़, भारत

three big IPOs are coming, gray market is growing rapidly…investors will become rich!

इस साल भारतीय आईपीओ मार्केट (IPO Market) में बहार रही है और साल के आखिरी महीने में भी ये सिलसिला जारी है. खास बात ये है कि 2023 में आए ज्यादातर आईपीओ ने अपने इन्वेस्टर्स को पॉजिटिव रिटर्न देने का काम किया है यानी इनमें पैसे लगाने वालों ने ताबड़तोड़ कमाई की है. अब दो दिन में तीन बड़े IPO ओपन होने जा रहे हैं, जिनका ग्रे-मार्केट में धमाल जारी है. इनमें DOMS और Inox जैसी कंपनियां शामिल हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में…

डोम्स इंडस्ट्रीज आईपीओ ( Domes Industries IPO)

पेंसिल-स्टेशनरी और अन्य आर्ट प्रोडक्ट्स बनाने वाली दिज्जज कंपनी डोम्स इंडस्ट्रीज का आईपीओ (DOMS Industries IPO) आज यानी 13 दिसंबर 2023 को सब्सक्रिप्शन के लिए ओपन होने जा रहा है और इसमें निवेशक 15 दिसंबर तक पैसे लगा सकेंगे. इस आईपीओ के जरिए कंपनी की योजना बाजार से 1200 करोड़ रुपये जुटाने की है. कंपनी ने अपने इश्यू के लिए 750-790 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड निर्धारित किया है. इसके 18 शेयरों के एक लॉट के लिए निवेशकों को कम से कम 14,220 रुपये लगाने होंगे. ग्रे-मार्केट में इसका प्रीमियम 480 रुपये तक पहुंच गया है.

इंडिया शेल्टर फाइनेंस आईपीओ ( India Shelter Finance IPO)

दूसरा बड़ा आईपीओ भी आज ही ओपन हो रहा है. ये इश्यू है इंडिया शेल्टर फाइनेंस कॉरपोरेशन का, जिसमें निवेशकों को 13 से 15 दिसंबर तक पैसे लगाने का मौका मिलेगा. India Shelter Finance Corp के इश्यू का साइज भी 1200 करोड़ रुपये है. कंपनी ने अपने आईपीओ के लिए 469-493 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है. इसका लॉट साइज 30 शेयरों का है और निवेशकों को एक लॉट की बोली लगाने के लिए कम से कम 14,790 रुपये का निवेश करना होगा. ये स्टॉक भी ओपन होने से पहले ग्रे-मार्केट में धमाल मचाता नजर आ रहा है और मंगलवार को इसका GMP 40 फीसदी से ज्यादा उछलकर 200 रुपये पर पहुंच गया है.

आइनॉक्स इंडिया ( inox india)

अब बात करें तीसरे बड़े आईपीओ की, तो लिस्ट में अगला नाम आइनॉक्‍स इंडिया (Inox India) के इश्यू का नाम शामिल है. ये सब्सक्रिप्शन के लिए 14 दिसंबर को खुलेगा और 18 दिसंबर को बंद होगा. पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल (OFS) इश्यू के लिए कंपनी ने 627-660 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है. इसका साइज DOMS और INOX के आईपीओ से भी बड़ा करीब 1459 करोड़ रुपये का है. इसके एक लॉट में 22 शेयर होंगे और निवेशकों को कम से कम 14,520 रुपये का इन्वेस्टमेंट करना होगा. इसके ग्रे मार्केट प्रीमियम की बात करें तो ये 18 फीसदी या 120 रुपये प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है.

90% मेनबोर्ड आईपीओ फायदे का सौदा ( 90% Mainboard IPO Profitable Deal)

इस साल अब तक आए छोटी-बड़ी कंपनियों के आईपीओ (IPO 2023) में से ज्यादातर में पैसे लगाने वाले निवेशक फायदे में ही रहे हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो करीब 90 फीसदी मेनबोर्ड आईपीओ ने अपने निवेशकों को जोरदार रिटर्न दिया है. इस मामले में SME IPO भी किसी से कम नहीं है और इनमें पैसे लगाने वालों की रकम में भी इजाफा देखने को मिल रहा है. आने वाले दो दिनों में दो एसएमई आईपीओ ओपन होने जा रहे हैं, इनमें पहला Siyaram Recycling का इश्यू है, जो 14-18 दिसंबर तक खुलेगा, जबकि दूसरा Shree OSFM E-Mobility का आईपीओ है, ये भी 14 दिसंबर को खुलकर 18 दिसंबर को बंद होगा.