जानिए कैसे हाइटेक स्पाइस बम गाजा में मचा रहा तबाही?

by | Dec 12, 2023 | Uncategorized, ताज़ा ख़बरें, न्यूज़

Know how hi-tech spice bomb is causing havoc in Gaza?

स्पाइस बम: इज़राइल ने विशिष्ट उद्देश्यों के लिए युद्ध में स्पाइस बमों का उपयोग करना शुरू कर दिया। लक्ष्य सटीक है. यह एक टेक्नोलॉजी से जुड़ा हथियार है. गाजा पट्टी में हमले वाले इलाकों में इनकी तबाही से अफरातफरी मची हुई है. भ्रम की स्थिति है. समझिए कैसे ये हाईटेक बम अपने लक्ष्य पर सटीक वार करता है.

इजराइली सेना अब दक्षिण गाजा की घनी बस्तियों वाले इलाके की ओर मूव कर गई है. ये ऐसी बस्तियां हैं, जहां आबादी बहुत ज्यादा है. किसी भी तरह के हमले में आम लोगों की जान को खतरा हो सकता है. युद्ध में सटीक निशाने के लिए इजराइल ने स्पाइस बम (SPICE Bomb) का इस्तेमाल शुरू किया है. इसका निशाना अचूक है. यह टेक्नॉलॉजी से जुड़ा हथियार है.

इस ऑपरेशन को इजरायली वायुसेना ने अंजाम दिया है. ये बम फाइटर जेट से गिराए जाते हैं. गाजा के हमले वाले इलाके में इसकी तबाही से हड़कंप मच गया है. वहाँ अराजकता है.

ऐसे में सवाल उठता है कि यह स्पाइस बम अन्य आक्रामक हथियारों से कैसे अलग है? यह किस देश में बना है? वर्तमान में कौन से देश इसका उपयोग कर रहे हैं? वह पहले से ही किन हमलों में भाग ले चुका है? यह कैसे काम करता है? जानिए इन सवालों के जवाब.

स्पाइस बम क्या है? ( What is a spice bomb)

SPICE का मतलब स्मार्ट, सटीक, प्रभावी और किफायती है। इजरायली वायु सेना दक्षिणी गाजा पट्टी में स्पाइस 2000 बमों का उपयोग करती है। अधिक सटीक लक्ष्यीकरण संभव है. कहा जा सकता है कि हमास के आतंकियों और उनके ठिकानों को जानबूझकर नष्ट किया जा रहा है.

इजराइल ने अपने खुद के मसाला बम बनाए. इसे गाइडेड बम की श्रेणी में रखा गया है. इस बम का इस्तेमाल 2003 से किया जा रहा है। राफेल की उन्नत रक्षा प्रणाली यह अवसर प्रदान करती है। वर्तमान में £250, £1000 और £2000 मूल्यवर्ग में उपलब्ध है। इसे तेजस, सुखोई, एफ-15, एफ-16 जैसे कई लड़ाकू विमानों से लक्ष्य पर दागा जाता है। छुपे हुए लक्ष्यों को भी निशाना बनाया जा सकता है.

इसका उपयोग इजरायली, भारतीय और यूनानी वायु सेनाओं द्वारा किया गया है। 2019 में भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी ठिकानों को तबाह करने के लिए स्पाइस बम का इस्तेमाल किया था. एक आतंकी संगठन का प्रशिक्षण शिविर नष्ट कर दिया गया. पूरा ऑपरेशन पूरा होने के बाद ही पाकिस्तानी वायुसेना को हमले की जानकारी मिल पाई.

भारत ने इस हमले में मिराज के जरिए स्पाइस 2000 का इस्तेमाल किया था. कई लोग इसे बालाकोट बम कहते हैं. यह हथियार ब्राजील, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, ग्रीस और कोलंबिया जैसे देशों में भी उपलब्ध है।

वह कितनी सटीकता से गोली चलाता है? ( How accurately does he shoot)

इसमें लक्ष्य की छवियां हैं। जीपीएस और कैमरा दोनों है. यह एक बिना निर्देशित बम को नियंत्रित बम में बदल देता है। इस बम में एक चिप लगी हुई है जो लक्ष्य पर सटीक हमला करने के लिए आवश्यक सभी जानकारी प्रदान करती है। एक बार यह सारी तकनीक स्थापित हो जाने के बाद स्पाइस बम को फाइटर जेट पर स्थापित किया जाएगा। इसके बाद यह कुछ मिनटों के दौरान लक्ष्य को नुकसान पहुंचाता है।

विमान के कॉकपिट और बम के बीच एक सूचना कनेक्शन होता है, जो पायलट को लगातार सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करता है। एक बार जब बम फटा, तो यह कई तरीकों से फट सकता है। यह कम रोशनी की स्थिति में भी अपने लक्ष्य तक पहुंचने में सक्षम है। किसी हमले से पहले, वह अपने चिप पर उपलब्ध छवियों की तुलना बम के सामने लगे कैमरे द्वारा खींची गई छवियों से भी कर सकता है।

जब वे मेल खाते हैं तभी लक्ष्य को नुकसान पहुंचता है। दूसरी तकनीक यह है कि यदि बम चिप में नई छवियों के आधार पर लक्ष्य नहीं ढूंढ पाता है तो वह जीपीएस का उपयोग कर सकता है। यदि इससे मदद नहीं मिलती तो लक्ष्य पर मैन्युअल रूप से हमला किया जा सकता है।