H3N2: केंद्र की सख्त निगरानी, ​​जानें कितना घातक है वायरस

by | Dec 11, 2023 | Health, Uncategorized, ताज़ा ख़बरें, न्यूज़, भारत

H3N2: Strict monitoring by the Centre, know how deadly the virus is

संघीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में H3N2 इन्फ्लुएंजा की निगरानी के लिए एक एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम नेटवर्क स्थापित किया है। यह केंद्र विशेष रूप से बच्चों, बुजुर्गों और सामान्य बीमारियों से ग्रस्त कमजोर आबादी की निगरानी करता है। केंद्र ने यह कदम कर्नाटक और हरियाणा में अब तक वायरस से दो मौतों की पुष्टि के बाद उठाया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषणा की कि उसे उम्मीद है कि मार्च के अंत तक मौसमी फ्लू के रोगियों की संख्या में कमी आएगी। मौसमी फ्लू के नाम से जाने जाने वाले इस H3N2 फ्लू को लेकर आईसीएमआर ने अलर्ट जारी किया है. इस लेख में आपको इस बीमारी, इसके लक्षण और इससे बचाव के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में सलाह मिलेगी।

मौसमी इन्फ्लूएंजा, इन्फ्लुएंजा वायरस के कारण तेजी से फैलने वाला श्वसन संक्रमण है। यह विश्व के सभी भागों में फैल रहा है। आमतौर पर भारत में मौसमी फ्लू का प्रभाव दो मौसमों के दौरान चरम पर होता है। एक जनवरी और मार्च के बीच होता है और दूसरा मानसून के बाद की अवधि में होता है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “मार्च के अंत से मौसमी फ्लू के मामलों में गिरावट की उम्मीद है।” इसलिए, राष्ट्रीय नियामक इस चुनौती से निपटने के लिए तैयार हैं।

विभाग ने पाया कि H3N2 के कारण किसी भी अन्य फ्लू की तुलना में अधिक अस्पताल में भर्ती होना पड़ा। H3N2 के लगभग 10% रोगियों को ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है और 7% को गहन देखभाल की आवश्यकता होती है।

इन्फ्लुएंजा वायरस चार प्रकार के होते हैं: ए, बी, सी और डी। इन्फ्लुएंजा ए के कई ज्ञात उपभेद हैं, जिनमें से एक एच3एन2 है। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, H3N2 1968 की फ्लू महामारी का कारण बना। दुनिया भर में लगभग 1 मिलियन लोग और संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 100,000 लोग मारे गए।

नेचर कम्युनिकेशंस जर्नल में प्रकाशित 2020 के एक अध्ययन में पाया गया कि पिछले 50 वर्षों में वायरस के प्रकार में काफी वृद्धि हुई है।

जानिए लक्षण ( Know the symptoms)

लक्षण किसी भी अन्य फ्लू के समान ही हैं। इनमें खांसी, बुखार, शरीर में दर्द और सिरदर्द, गले में खराश, नाक बहना और अत्यधिक थकान शामिल हैं। बहुत ही दुर्लभ मामलों में, मतली, उल्टी और दस्त देखे गए हैं।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अनुसार, H2N2 संक्रमण आमतौर पर पांच से सात दिनों तक रहता है, और तीन दिनों के बाद बुखार कम होना शुरू हो जाता है। हालाँकि, खांसी तीन सप्ताह तक रह सकती है।

यह वायरस अत्यधिक संक्रामक है और खांसने, छींकने और संक्रमित लोगों के निकट संपर्क से फैलता है। डॉक्टर लोगों को कोरोना वायरस जैसी ही सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं, जैसे नियमित रूप से हाथ धोना और मास्क पहनना।

हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि कर्नाटक में H3N2 वायरस से पहली मौत की सूचना मिली है। राज्य सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सूचित किया कि हसन जिले के अलवर तालुक के एक 82 वर्षीय व्यक्ति की 1 मार्च को वायरस से मृत्यु हो गई। यह देश में इस वायरस के कारण पहली मौत है। साथ ही, हरियाणा में इस संक्रमण से एक मौत की भी खबर है।

कर्नाटक में सामने आए इस मामले में अधिकारियों ने बताया कि पीड़िता की पहचान हैली गौड़ा के रूप में हुई है. उन्हें 24 फरवरी को अस्पताल में भर्ती कराया गया और 1 मार्च को उनकी मृत्यु हो गई। उनकी मृत्यु के दो दिन बाद 3 मार्च को उनकी प्रयोगशाला रिपोर्ट में H3N2 संक्रमण की पुष्टि हुई। बताया जाता है कि उन्हें डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी थी.