मोदी सरकार ने फिर बेचा सस्ता सोना, घर खरीदने पर मिलेगी 500 रुपये की छूट!

by | Dec 11, 2023 | Uncategorized, ताज़ा ख़बरें, न्यूज़

Modi government again sold cheap gold, you will get a discount of Rs 500 on buying a house!

मोदी सरकार एक बार फिर 24 कैरेट सोना बेचेगी, जो सस्ता है और कीमती धातुओं के बाजार में अच्छा रिटर्न लाता है। इस सोने को चोर चुरा नहीं सकते या कहीं खो नहीं सकते। हम बात कर रहे हैं सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की। निवेशक को यह सोना भौतिक सोने के बजाय प्रमाणपत्र के रूप में मिलता है। पहली बार, निवेशकों को दिसंबर और फरवरी में 128% से अधिक की पैदावार वाले सोने के बांड खरीदने का फिर से अवसर मिलेगा। आरबीआई दिसंबर और फरवरी में गोल्ड बॉन्ड की दो नई सीरीज जारी करेगा। कीमत बिक्री के दिन निर्धारित की जाती है। वित्त मंत्रालय ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है.

इस महीने यह 18 से 22 दिसंबर तक खुला रहेगा. ( This month it will remain open from 18th to 22nd December)

वित्त मंत्रालय के मुताबिक, गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2023-2024 की तीसरी किस्त इसी महीने 18 से 22 दिसंबर तक खोली जाएगी। और चौथी किस्त के लिए 12 से 16 फरवरी तक निवेश का मौका है। वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए पहले बैच की बिक्री 19 से 23 जून तक और दूसरे बैच की बिक्री 11 से 15 सितंबर तक आयोजित की गई थी। सोने के बांड की बिक्री पहली बार पारंपरिक मांग में गिरावट के हिस्से के रूप में नवंबर 2015 में शुरू की गई थी। सोना और घरेलू बचत के हिस्से के रूप में।

ऑफलाइन और ऑनलाइन खरीदारी के विकल्प: आप गोल्ड बॉन्ड में ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से निवेश कर सकते हैं। यदि आप ऑफ़लाइन निवेश करना चाहते हैं, तो आपको निर्दिष्ट बैंक शाखा में जाना चाहिए, फॉर्म भरना चाहिए और सभी औपचारिकताएं पूरी करनी चाहिए।

इसके अतिरिक्त, जो लोग ऑनलाइन निवेश करना चाहते हैं, उन्हें भारतीय रिज़र्व बैंक या अन्य बैंकों की वेबसाइटों के माध्यम से स्वर्ण बांड खरीदना चाहिए। ऑनलाइन या डिजिटल पेमेंट करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट दी जाएगी। इसका मतलब है कि आपको 10 ग्राम पर 500 रुपये की छूट मिलेगी।

कहां से खरीदें गोल्ड बॉन्ड: गोल्ड बॉन्ड सरकार की ओर से आरबीआई द्वारा जारी किए जाते हैं। आरबीआई ने कुछ बैंकों और डाकघरों, पब्लिक लिमिटेड कंपनियों, क्लियरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और स्टॉक एक्सचेंज एनएससी और बीएससी को बिक्री की मंजूरी दे दी है। शेयर बाजार के माध्यम से बांड खरीदने के लिए आपको एक डीमैट खाते की आवश्यकता होती है।

आपको कम से कम 1 ग्राम सोना खरीदना होगा: आरबीआई दिशानिर्देशों के अनुसार, आपको सोने के बांड में निवेश करने के लिए कम से कम 1 ग्राम सोना खरीदना होगा। वहीं, हर कोई एक बार में 500 ग्राम तक खरीद सकता है। यह सीमा प्रति वित्तीय वर्ष 4 किलोग्राम तक है। कुछ सुविधाओं में यह सीमा 20 किलोग्राम तक है।

प्रति वर्ष आपके द्वारा अर्जित लाभ की राशि: आप डिजिटल और दस्तावेज़ दोनों में निवेश कर सकते हैं। परिपक्वता अवधि 8 वर्ष है। हालाँकि, आपको 5 साल के बाद निकासी की अनुमति नहीं है। स्वर्ण बांड पर वार्षिक ब्याज दर 2.5% है। भुगतान हर छह माह में किया जाता है. सोने के बांड से होने वाले लाभ पर कर लगता है, लेकिन सोने के बांड के मोचन से होने वाले पूंजीगत लाभ पर कर नहीं लगता है।

पहले गोल्ड बॉन्ड ने दिया था 128 फीसदी रिटर्न: सरकार का पहला गोल्ड बॉन्ड 30 नवंबर 2015 को जारी किया गया था. उस वक्त कीमत 2,684 रुपये प्रति ग्राम तय की गई थी. आठ साल की पुनर्भुगतान अवधि 30 नवंबर, 2023 को समाप्त हो गई। आरबीआई ने परिपक्वता तिथि 6,132 रुपये प्रति ग्राम तय की है। इसका मतलब है कि जिन लोगों ने पहले बॉन्ड में निवेश किया उन्हें 128.46 फीसदी का रिटर्न मिला.

बिना घर छोड़े ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ( How to apply online without leaving home)

ऐसा करने के लिए आपको नामित बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा। मुख्य पृष्ठ पर या इलेक्ट्रॉनिक सेवा अनुभाग में, आपको “सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड” विकल्प का चयन करना होगा।
बांड के लिए जरूरी शर्तें पढ़ने के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा.
भरने के बाद आपको सोने की मात्रा और मूल्य का डेटा दर्ज करना होगा।
एक बार सभी जानकारी सत्यापित हो जाने के बाद, फॉर्म जमा करना होगा।
इसके बाद भुगतान की प्रक्रिया पूरी की जानी चाहिए. बैंक गोल्ड बांड जारी करेगा.