इजरायल और हमास के बीच युद्ध: गाजा पट्टी में हमास के साथ युद्ध, एक इजरायली मंत्री का बेटा भी शहीद

by | Dec 9, 2023 | Uncategorized, ताज़ा ख़बरें, न्यूज़

War between Israel and Hamas: War with Hamas in Gaza Strip, son of an Israeli minister also martyred

इजरायल-हमास के बीच जंग खत्म होने की नाम नहीं ले रहा है. इस बीच इजराइली डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने बताया कि गाजा में मारे गए दो सैनिकों में एक इजराइली मंत्री का बेटा मास्टर सार्जेंट. (रेस.) गैल मीर ईसेनकोट भी शामिल है. गैल मीर, इजराइली मंत्री गाडी ईसेनकोट और सार्जेंट के बेटे हैं.

इस्राइल-हमास के बीच युद्ध विराम के बाद से लगातार जंग जारी है। युद्ध में अब तक 16 हजार से भी अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच इस्राइली डिफेंस फोर्स ने बताया कि युद्ध में केंद्रीय मंत्री के बेटे की भी मौत हो गई है। मंत्री का बेटा इस्राइली सेना में सार्जेंट के पद पर तैनात था, जो गुरुवार को उत्तरी गाजा में संघर्ष के दौरान मारा गया। एक रिपोर्ट के अनुसार, युद्ध की शुरुआत के बाद से अब तक कुल 89 इस्राइली सैनिकों की मौत हो चुकी है।

अस्पताल ले जाते समय रास्ते में उनकी मौत हो गई. ( He died on the way to the hospital)

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुरुवार को गाजा पट्टी के उत्तर में जबलियाह कैंप के सैनिकों के पास एक सुरंग में बम विस्फोट हुआ। इजरायली मंत्री और पूर्व आईडीएफ प्रमुख गादी ईसेनकोट के 25 वर्षीय बेटे सार्जेंट गैल मीर ईसेनकोट भी उसी विस्फोट में घायल हो गए। उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया लेकिन रास्ते में ही उनकी मौत हो गई। ईसेनकॉट के अलावा, गाजा पट्टी में 6623वीं टोही बटालियन के मेजर जोनाथन डेविड डिच भी मारे गए। तीन सैनिक भी घायल हुए हैं जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. इज़रायली सांसदों और नेताओं ने ईसेनकोट के बेटे की मौत पर शोक व्यक्त किया।

हम तब तक लड़ते रहेंगे जब तक हम जीत नहीं जाते ( We will keep fighting until we win)

इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि गैल एक बहादुर योद्धा और सच्चे नायक थे। इजरायली नेता बेनी गैंट्ज़ ने कहा कि हम दुखी हैं. गैल्या अब हमारे बीच नहीं हैं। हम उस मिशन को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जिसके लिए गैलस की मृत्यु हुई। इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि हम जीत तक लड़ेंगे। हमारे वीरों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। वहीं, इजरायली राष्ट्रपति हर्जोग ने कहा कि गैल बचपन से ही राष्ट्र के प्रति समर्पित थीं। उन्हें देशभक्ति की शिक्षा दी गयी. मैं पूरे देश के साथ मिलकर शोक मनाने वालों का समर्थन करता हूं।’ हम अपने लोगों और अपने प्यारे देशों की रक्षा करने की आशा करते हैं।

हमास के आतंकियों ने कपड़े उतारकर परेड की ( Hamas terrorists took off their clothes and paraded)

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुरुवार को इजरायली सेना ने हमास आतंकियों के कपड़े उतारकर उन्हें गाजा पट्टी के फिलिस्तीन चौक पर परेड कराई। सभी आतंकियों ने इजरायली सैन्य ट्रक का पीछा किया. इसके बाद सेना ने सभी आतंकवादियों को घुटनों के बल बैठने के लिए मजबूर किया और उनके हाथों को उनके कंधों के पीछे बांध दिया। आतंकवादियों से निपटने वाले आईडीएफ का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। सोशल नेटवर्क पर कुछ लोग इसके ख़िलाफ़ हैं तो कुछ इसका समर्थन करते हैं। हालाँकि, आईडीएफ ने वीडियो के बारे में कोई जानकारी नहीं दी।