देहरादून समाचार: देश करेगा आज 343 अधिकारियों वाली सेना का अनावरण

by | Dec 9, 2023 | Uncategorized, ताज़ा ख़बरें, न्यूज़, भारत

Dehradun News: Country will unveil army consisting of 343 officers today

आज भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) के 343 युवा अधिकारियों को देश की सेवा के लिए मुख्य सेना में शामिल किया जाएगा। वहीं मित्र देशों के 29 कैडेट भी बेहोश हो गए. इस बार सीडीएस श्रीलंका के सीईओ डॉ. शिवेंद्र सिल्वा को जोरदार सलामी मिली।

परेड से पहले सेना और पुलिस ने परिसर के पास सुरक्षा के कड़े कदम उठाए. परेड सुबह 8 बजे शुरू होगी. चेटवुड में ऐतिहासिक अकादमी भवन के सामने ड्रिल स्क्वायर पर। परेड के बाद एक दृश्यरतिक समारोह होगा। इसके बाद भारत और अन्य देशों के 372 कैडेट अधिकारी बनकर उनकी सेनाओं में शामिल हुए। इनमें से 343 अधिकारी भारतीय सेना को मिलेंगे. आईएमए की स्थापना के बाद से, 65,234 स्थानीय और विदेशी कैडेट यहां से स्नातक हुए हैं। वहीं, आईएमए को अब तक 2914 विदेशी कैडेटों को प्रशिक्षण देने का गौरव प्राप्त है।

देश सेवा की भावना के मामले में उत्तराखंड किसी से पीछे नहीं है और इस बार भी वह दूसरे स्थान पर है। ( Uttarakhand is not behind anyone in terms of the spirit of serving the country and this time too it is at second place)

उत्तराखंड वीरों की भूमि है। हर साल आईएमएम में पीओपी में उत्तराखंड से बड़ी संख्या में युवा अधिकारी शामिल होते हैं। यद्यपि जनसंख्या के मामले में उत्तराखंड अन्य राज्यों से पीछे है, लेकिन अधिकारी उत्पादन के मामले में यह पहले स्थान पर है। इस बार उत्तर प्रदेश के बाद उत्तराखंड दूसरे स्थान पर है। इस बार भी उत्तर प्रदेश सबसे ज्यादा छात्र पैदा करने वाला राज्य रहा. उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय के 68 छात्र पास होकर अफसर बने। वहीं, इस बार उत्तराखंड दूसरे स्थान पर है। पिछली बार 20 राज्यों के छात्रों ने पीओपी में भाग लिया था, लेकिन इस बार 27 राज्यों के छात्र पीओपी में भाग लेंगे।