अपना संसदीय जनादेश छिनने के बाद अब महुआ मोइत्रा क्या करेंगी? ये 5 विकल्प अग्रभूमि में हैं

by | Dec 9, 2023 | Uncategorized, उत्तराखंड, ताज़ा ख़बरें, देहरादून, न्यूज़, भारत

What will Mahua Moitra do now after snatching her parliamentary mandate? These 5 options are in the foreground

जुर्माने की जांच में तृणमूल कांग्रेस की सदस्य महवा मोइत्रा से उनकी संसद सदस्यता छीन ली गई है। संसदीय आचार समिति की रिपोर्ट के मुताबिक, संसद अध्यक्ष एम. बिरला ने शुक्रवार को मतदान के जरिए इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी और श्री मोइत्रा को संसद से निष्कासित कर दिया. विपक्षी दल इसे लोकतंत्र की हत्या बता रहे हैं जबकि बीजेपी का दावा है कि सांसद महावा मोइत्रा ने उनकी रियायतों को नजरअंदाज किया.

दरअसल, पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर से टीएमसी सांसद महवा मोइत्रा पर दो गंभीर आरोप लगे हैं. पहला आरोप यह था कि लगिन महवा मोइत्रा ने 2019 से 2023 के बीच 61 सवाल पूछे थे और महवा की ओर से दर्शन हीरानंदानी ने सवाल पूछे थे. दूसरा आरोप यह था कि महवा ने अपनी संसदीय लॉगिन आईडी और पासवर्ड, जिसमें गोपनीय जानकारी थी, किसी और को दे दी थी। संसदीय आचार समिति ने बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे की लिखित शिकायत के आधार पर यह मंजूरी दी.

अब महुआ के पास क्या विकल्प हैं? ( What options does Mahua have now)

अब सवाल यह है कि सांसद के अपहरण के बाद महुआ मोइत्रा के पास क्या विकल्प हैं? संवैधानिक विशेषज्ञों के मुताबिक माउआ के पास अब पांच विकल्प हैं। हालाँकि, अभी यह कहना संभव नहीं है कि इसके परिणामस्वरूप उन्हें कितनी राहत मिलेगी।

सांसद और वरिष्ठ वकील विवेक तन्हा के मुताबिक, महुआ मोइत्रा के पास तीन विकल्प हैं. पहला, वे चाहें तो संसद से इस फैसले पर दोबारा विचार करने के लिए कह सकते हैं. हालाँकि, पुनर्विचार करने या न करने का निर्णय संसद के विवेक पर निर्भर नहीं करेगा। दूसरे, मौलिक अधिकारों और प्राकृतिक न्याय के उल्लंघन के सीमित मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएं। तीसरा, निर्णय लें और चार महीने में दोबारा चुनाव लड़ें।

आप इन दोनों विकल्पों का भी उपयोग कर सकते हैं ( You can also use both these options)

1. आचार समिति के अधिकार क्षेत्र को ही चुनौती देना: संबंधित व्यक्ति यह दावा कर सकता है कि आचार समिति ने अपने कर्तव्यों का उल्लंघन किया है, प्रक्रिया अनियमित थी या यह बुरे विश्वास या पूर्वाग्रह के साथ आयोजित की गई थी। वह यह भी तर्क दे सकते हैं कि इस मामले की समीक्षा विशेषाधिकार समिति को करनी चाहिए थी न कि आचार समिति को।

2. मानहानि के मुकदमे को जारी रखने से राहत: उन्हें दिल्ली उच्च न्यायालय में पहले से दायर मानहानि के मुकदमे से राहत मिल सकती है। अगर मोइत्रा कई लोगों के खिलाफ मानहानि के मुकदमे में यह साबित कर सकती हैं कि उनके खिलाफ लगाए गए आरोप मानहानिकारक, मनगढ़ंत या निंदनीय हैं, तो वह उम्मीद कर सकती हैं। आचार समिति के फैसले को पलटें.

महुआ ने आरोप से इनकार किया है. ( Mahua has denied the allegation)

महुआ ने इन सभी आरोपों को बेबुनियाद बताया. उन्होंने पूछा कि मुझसे इतनी देर से शुल्क क्यों लिया गया। दर्शन हीरानंदानी ने नकद लेनदेन के बारे में कोई बयान नहीं दिया और कोई सबूत नहीं दिया। यात्रा व्यय के संबंध में मेरे खिलाफ लगाए गए आरोप का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं है। जयनंत देहादरी पूर्व पार्टनर थे और ब्रेकअप के बाद उन्होंने उन पर द्वेष का आरोप लगाया था। हालांकि, महुआ ने स्वीकार किया कि सांसद हीरानंदानी रहते हुए उन्होंने संसद से प्राप्त दो लॉगिन में से एक का पासवर्ड साझा किया था।