बिग ब्रेकिंग-रिटायर्ड टीचर्स के लिए पढिये ये आदेश हुआ जारी।

by | Sep 15, 2021 | चमोली | 0 comments

उत्तराखंड – एक बड़ी ख़बर आपको बता दे की शिक्षकों को उनकी सेवा निवृत्ति के लम्बे समय बाद सेवानिवृत्तिक लाभों का भुगतान किया जा रहा है, जिससे उनके द्वारा विभिन्न उच्च स्तरों पर शिकायतें की जा रही है, इस प्रकार की स्थिति से विभाग की छवि धूमिल हो रही है, साथ ही मा० न्यायालयों में अनावश्यक वादों की स्थिति उत्पन्न हो रही है। दिनांक 09-09-2021 को महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा द्वारा आहूत समीक्षा बैठक 1 में सेवा निवृत्त शिक्षक/कर्मचारियों के प्रकरणों में हो रहे बिलबिदेशक विधाली व्यक्त करते हुए खेद प्रकट किया गया, साथ ही निर्देशित किया गया कि जिस स्तर पर सेवानिवृत्तिक देयकों का प्रकरण लम्बित या विलम्ब निस्तारित होता है उन अधिकारी / कर्मचारियों को इस हेतु उत्तरदायी मानते हुए उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाय। अतः उक्त के क्रम में निर्देशित किया जाता है कि:

1. सेवा निवृत्त होने वाले कार्मिकों को उनकी सेवा निवृत्ति के सम्बन्ध में 06 माह पूर्व सूचित कर लिया जाय।

2. कार्मिक की सेवानिवृत्ति से पूर्व उनके सेवानिवृत्तिक देयकों का भांति सत्यापन एवं परीक्षणोपरान्त निर्धारित प्रपत्र यथा समय तैयार कर प्रक्रिया आरम्भ कर ली जाय

3. सेवानिवृत्त होने वाले शिक्षक / कर्मचारियों के सेवानिवृत्तिक लाभों के भुगतान में किसी प्रकार का विलम्ब नकिया जाय।

4 .यथा सम्भव प्रयास किया जाय कि सेवा निवृत्ति होने वाले शिक्षक / कर्मचारियों के सेवानिवृत्तिक समस्तदेयकों के आहरण की कार्यवाही सेवानिवृत्त होने के पूर्व ही पूर्ण कर ली जाय, जिससे उनके देयकों काभुगतान समयान्तर्गत किया जा सके।यदि भविष्य में किसी सेवानिवृत्त शिक्षक / कर्मचारी के देयकों के भुगतान में बिलम्ब होने की सूचना प्राप्त होती है तो इस हेतु उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए तद्नुसार कार्यवाही की जायेगी। साथ ही लम्बित प्रकरणों पर अभियान चलाते हुए दिनांक 16-09-2021 से 15-10-2021 तक प्रत्येक दशा में निस्तारित किये जायें इसकी सूचना साप्ताहिक रूप से निदेशालय को प्रेषित की जायेबिग ब्रेकिंग-रिटायर्ड टीचर्स के लिए पढिये ये आदेश हुआ जारी।