CNG की कीमतें बढ़ी, ( CNG prices increased)

by | Dec 14, 2023 | Uncategorized, उत्तराखंड, देहरादून, न्यूज़, भारत

CNG prices increased

नई दिल्ली। सीएनजी की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी (CNG Price Hike) हुई है. इस बार कीमत में 1 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई है. नए CNG टैरिफ आज यानी 14 दिसंबर से लागू हो गए हैं। घंटा। 14 दिसंबर से प्रभावी। यह वृद्धि केवल दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में हुई। आज तक, इन तीन शहरों में सीएमजी की कीमतें बदल गई हैं। नवंबर की शुरुआत में सीएनजी की कीमतों में भी बढ़ोतरी की गई थी। फिलहाल दिल्ली में सीएनजी की कीमत 75.59 रुपये प्रति किलोग्राम है.

वहीं, नोएडा में सीएनजी की कीमत 80.20 रुपये से बढ़कर 81.20 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. ग्रेटर नोएडा में यह 79.20 रुपये से बढ़कर 80.20 रुपये हो गया. वहीं, गाजियाबाद में सीएनजी अब 79.20 रुपये की जगह 80.20 रुपये प्रति किलो मिलेगी. गौरतलब है कि दिल्ली को छोड़कर फरीदाबाद और गुरुग्राम में सीएनजी के दाम बढ़ने की कोई खबर नहीं है। सीएनजी वर्तमान में गुरुग्राम में 82.62 रुपये प्रति किलोग्राम और फरीदाबाद में 79.34 रुपये प्रति किलोग्राम पर उपलब्ध है।

नवंबर में इसमें बढ़ोतरी हुई ( It increased in November)

इससे पहले सीएनजी की कीमत 23 नवंबर को बढ़ाई गई थी। हालांकि, कीमत में 1 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। आपको सूचित किया जाता है कि सीएनजी मूल्य निर्धारण मानक जुलाई में बदल गए हैं। इसके बाद सीएनजी की कीमत में काफी गिरावट आई। सीएनजी-पीएनजी की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए 2022 में क्रिट पारिख की अध्यक्षता में सरकार द्वारा एक समिति का गठन किया जाएगा। समिति की रिपोर्ट के आधार पर, एक नया मूल्य कटौती फॉर्मूला विकसित किया गया था। समिति ने गैस मूल्य निर्धारण दिशानिर्देशों में बदलाव की सिफारिश की थी।

सीएनजी क्या है? ( What is CNG)

सीएनजी संपीड़ित प्राकृतिक गैस है। इसका उपयोग कारों में ईंधन के रूप में किया जाता है। यह गैसोलीन या डीजल की तुलना में पर्यावरण के लिए कम हानिकारक है। प्राकृतिक गैस आपके घर तक पाइप द्वारा पहुंचाई जाती है। इसका उपयोग ओवन को जलाने के लिए किया जाता है। इसकी कीमत एलपीजी से भी सस्ती है. इस गैस को पीएनजी या पाइपलाइन प्राकृतिक गैस कहा जाता है।