इस साल मोदी सरकार ने पेश की ये तीन बड़ी योजनाएं, अधिक ब्याज पर मिलेगा रिटर्न

by | Dec 14, 2023 | Uncategorized, उत्तराखंड, ताज़ा ख़बरें, देहरादून, न्यूज़, भारत

This year Modi government introduced these three big schemes, you will get higher interest returns

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने देश के सभी हिस्सों को सशक्त बनाने के लिए विकास कार्यक्रमों की एक श्रृंखला शुरू की है। मोदी सरकार हर साल नई-नई योजनाएं पेश करती है। इसी कड़ी में मोदी सरकार ने 2023 में कई नए कार्यक्रम पेश किए हैं. इस दौरान गरीबों, बेरोजगारों, महिलाओं, पिछड़े वर्ग और मजदूरों के लिए कार्यक्रम शुरू किए गए. सेवानिवृत्ति, रोजगार और व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए प्रावधान किए गए हैं।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना ( Prime Minister Vishwakarma Kaushal Samman Yojana)

बहुचर्चित कार्यक्रम में सरकार सुनार, लोहार, कुम्हार, दर्जी और राजमिस्त्री जैसे पारंपरिक कुशल श्रमिकों को 5 प्रतिशत की ब्याज दर पर 300,000 रुपये तक का ऋण देगी। यहां निःशुल्क ट्यूटोरियल और टूल भी उपलब्ध कराए गए हैं। कारीगरों को अपना व्यवसाय शुरू करने और विस्तार करने में मदद करने के लिए ऋण दो चरणों में जारी किए जाते हैं। कार्यक्रम का उद्देश्य कारीगरों और शिल्पकारों को विश्वकर्मा के रूप में पहचानना और उन्हें कार्यक्रम के सभी लाभों का लाभ उठाने के लिए सशक्त बनाना है।

महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट ( Mahila Samman Savings Certificate)

महिलाओं के लिए विशेष बजट में इस योजना की घोषणा की गई थी. ऐसे में महिला दो साल तक पैसा जमा कर सकती है. इस योजना के तहत केंद्र सरकार महिलाओं को 7.5% ब्याज देती है और मैच्योरिटी के समय पैसा और चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है।

प्रधानमंत्री प्रणाम योजना ( Pradhan Mantri Pranam Yojana)

प्रधानमंत्री प्रणाम योजना को इसी साल केंद्र सरकार ने मंजूरी दी थी और इसका उद्देश्य किसानों को रासायनिक खेती छोड़ने और वैकल्पिक उर्वरकों को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करना है।

हरित विकास ( green growth)

हरित विकास योजनाओं की घोषणा की गई, जिनमें हरित ऋण योजनाओं, गोवर्धन योजना, ग्रीन हाइड्रोजन मिशन और मिष्टी और अमृत दारू के लिए विशेष योजनाएं शामिल हैं।