प्रधानमंत्री मोदी ने उपराष्ट्रपति को फोन किया, 20 साल से मैं भी ये अपमान सह रहा हूं’ मिमिक्री पर जताया दुख

by | Dec 20, 2023 | Uncategorized, ताज़ा ख़बरें, न्यूज़, भारत

Prime Minister Modi called the Vice President, I too have been suffering this insult for 20 years.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ द्वारा सांसद प्रतिरूपण की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उपराष्ट्रपति ने सोशल मीडिया पर एक ‘एक्स’ पोस्ट किया और कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोन आया था। उन्होंने कल संसद भवन में कुछ सांसदों के अभद्र व्यवहार पर गहरा खेद व्यक्त किया।

उपराष्ट्रपति ने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी ने मुझे बताया कि उन्हें पिछले बीस वर्षों से इस तरह का अपमान सहना पड़ा है, लेकिन तथ्य यह है कि भारत के उपराष्ट्रपति और संसद जैसे संवैधानिक पद पर भी ऐसा हो सकता है।” दुर्भाग्यपूर्ण है,” मैंने कहा। “वह प्रधान मंत्री हैं, कुछ लोगों की हरकतें मुझे नहीं रोकेंगी। मैं अपना कर्तव्य निभाता हूं और हमारे संविधान में निहित सिद्धांतों का पालन करता हूं। मैं पूरे दिल से इन मूल्यों के लिए प्रतिबद्ध हूं। कोई भी अपमान “मैं कर सकता हूँ” “मैं अपना रास्ता नहीं बदलूँगा।”

सांसदों के व्यवहार पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भी जताया दुख ( President Draupadi Murmu also expressed grief over the behavior of MPs)

संसद परिसर में जिस तरह से उपराष्ट्रपति को अपमानित किया गया, इस घटना पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भी सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दुख जताया है। उन्होंने ‘एक्स’ पर पोस्ट कर कहा, “संसद परिसर में जिस तरह से हमारे सम्मानित उपराष्ट्रपति को अपमानित किया गया, उसे देखकर मुझे निराशा हुई है। निर्वाचित प्रतिनिधियों को खुद को व्यक्त करने के लिए स्वतंत्र होना चाहिए, लेकिन उनकी अभिव्यक्ति गरिमा और शिष्टाचार के मानदंडों के भीतर होनी चाहिए। हमें संसदीय परंपरा पर गर्व है और भारत के लोग उनसे इसे कायम रखने की उम्मीद करते हैं।”

संसद से अब तक 141 सांसद निलंबित ( 141 MPs suspended from Parliament so far)

संसद सुरक्षा चूक पर हंगामे के बाद अबतक 141 सांसदों को निलंबित किया गया है। इन निलंबित सांसदों में लोकसभा से 95 और राज्यसभा से 46 सांसद शामिल हैं। सभी सांसदों के निलंबन के बाद, लोकसभा सचिवालय ने निलंबित सदस्यों के लिए प्रतिबंधों की रूपरेखा तैयार करते हुए एक सर्कुलर जारी किया। सर्कुलर में संसद कक्ष, लॉबी और दीर्घाओं में उनके प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। निलंबन अवधि के दौरान, उन्हें समिति की बैठकों में भाग लेने, नोटिस पेश करने और समिति चुनावों में मतदान करने से रोक दिया गया है।

संसद सुरक्षा चूक की घटना पर विपक्ष केंद्रीय मंत्री अमित शाह के बयान की मांग पर अड़ी हुई है। लोकसभा सत्र के दौरान विपक्ष ने बार-बार केंद्रीय मंत्री के बयान की बात कही और जमकर लोकसभा में हंगामा मचाया। अब तक लोकसभा से 95 और राज्यसभा से 46 सहित कुल 141 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है। सांसदों के निलंबन के बाद, लोकसभा सचिवालय ने निलंबित सांसदों के लिए एक परिपत्र जारी किया है।